• December 4.2020

  • अयान चावला

अयान चावला का जन्म 1997 में हुआ था। और आठ साल की उम्र में वे तकनीक के क्षेत्र में जादूगर बन गए। एक बच्चे के रूप में, अयान किसी अन्य बच्चे की तरह था। जब उसके दोस्त खेलते थे और अयान अपने कंप्यूटर को कुछ नया खोजता था। और कुछ सालों के बाद फिल्म का वीडियो एडिटिंग सीखा गया। इसके साथ, उसके अंदर और अधिक जानने का सवाल है। इसके अलावा, प्रोग्रामिंग भाषा और इंटरनेट बीम के बारे में अधिक उत्साहजनक है। उसने अपने सवाल का पता लगाने के लिए किताब और इंटरनेट का सहारा लिया। कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी सीखने के इच्छुक, वह अपनी पढ़ाई छोड़ देता है। वह शिक्षा पर कायम था लेकिन दूसरी ओर अपने सपने को छोड़ना नहीं चाहता था। कक्षा नौ पास करने के बाद, उन्होंने पढ़ाई छोड़ने का फैसला किया।

पूरी तरह से प्रोग्रामिंग और कोडिंग के ज्ञान के बाद। केवल 13 साल की उम्र में, उन्होंने वेबसाइट, एप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर कोडिंग शुरू कर दी।यह इंटरनेट युग का वह समय था जब लोगों की कई जरूरतें बढ़ रही थीं।इसे ध्यान में रखते हुए अयान इंटरनेट की एक सामाजिक सेवा तैयार करेगा। परिणामस्वरूप, लोग एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। और 7 मार्च 2011 को, अयान इस कंपनी को ग्रुप ऑफ फ्रेंड्स के रूप में नामित करेगा।

इसके तुरंत बाद, अयान ने अपनी पहली आईटी कंपनी शुरू की जिसका नाम एफिसोफेक्सेडवमेंट है। अयान की मां ने पहली बार त्ै 10,000 के साथ अपनी कंपनी में निवेश किया। तब से वह बाहर निवेश के साथ एक कंपनी चला रहे हैं। फिर दो साल बाद 15 मई 2013 को कंपनी ने अपने वेब समाधान के लिए ग्लोबल-वेब-मौन लॉन्च किया। फिर मीडिया सेवाओं में मार्केटिंग का काम 2013 में शुरू किया, जिसका नाम माइंडिनाडॉरिटिज है। जब अयान चावला 18 साल के थे, तब उनका 5 साल का करियर एफोस्रोनफ्लेक्विडेमेंट्स पूरा हुआ। उस समय उनकी कंपनी में एक लाख से अधिक ग्राहक हैं। अयान के बाद, उनका व्यवसाय भारत से हांगकांग, तुर्की, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके तक फैल गया।

अचंभित करने वाली बात यह है कि अधिकांश कर्मचारी उससे काफी पुराने हैं। अयान ने खुद कहा है कि यह कुछ समय हो गया है कि मेरा ग्राहक मुझे अपने कर्मचारी के लिए महत्व नहीं देता है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री कार्यालय को एक सराहनीय प्रमाणपत्र मिला है। और अर्नस्ट में 2 बार सम्मानित किया गया था और वर्ष के युवा उद्यमी।

सफलता की अयान यात्रा यह दर्शाती है कि जीवन में हम जो बनना चाहते हैं उसके लिए मेहनत करने से कोई फर्क नहीं पड़ता।

क्या है आपकी कहानी ज़िद्द की ? हमें बताएँ   +91-8448983000