• October 26.2020

  • श्रीती पांडेय

सभी जानते है कि बेटियां अब हर क्षेत्र में आगे हैं। श्रीती पांडेय ने पराली निर्मित प्लाइवुड व स्टील के फ्रेम पर इको फ्रेंडली भवन बनाकर इतिहास रच दिया।
श्रीती ने 80 दिनों में ही बिहार में कोविड अस्पताल तैयार कर दिया। इसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ही किया है। अमेरिका से परास्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाली श्रीती कुछ नया करने की इच्छा के साथ भारत लौटीं। अब कंपनी बनाकर अनूठी मुहिम में लग गई हैं।

मिलेगी परिंदों को मंजिल, ये उनके पर बोलते हैं, रहते हैं कुछ लोग खामोश, लेकिन उनके हुनर बोलते हैं। ये पंक्तियां शहर की बेटी श्रीती पांडेय पर सटीक बैठती हैं। श्रीती ने महज 80 दिन में ही पटना के डीएफआई अस्पताल परिसर में 7000 वर्ग फीट में नया कोविड अस्पताल तैयार कर दिया, वह भी इको फ्रेंडली। लागत सवा करोड़ रुपये आई, जो अन्य विधियों से निर्माण से 25 से 30 फीसदी कम है।

धान की भूसी और स्टील फ्रेम से बना अस्पताल भवन पूरी तरह पर्यावरण के अनुकूल है। मंगलवार को केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस भवन का ऑनलाइन उद्घाटन किया।

भोपाल में तैयार किया आंगनबाड़ी भवन
श्रीती की कंपनी ने भोपाल में महिला हाऊसिंग ट्रस्ट की ओर से बनवाए गए आंगनबाड़ी भवन को तैयार किया है। मात्र 20 दिन में ही 600 वर्ग फीट में निर्माण कराया गया है। लागत 14.50 लाख रुपये आई।

60 लाख रुपये फेलोशिप देगी यूएसए की कंपनी
यूएसए की प्रतिष्ठित कंपनी इकोइंग ग्रीन, श्रीती की कंपनी को 60 लाख रुपये फेलोशिप देगी। दुनिया की 3000 संस्थाओं में से मात्र 8 को फेलाशिप के लिए चुना गया है, जिसमें भारत से श्रीती पांडेय की कंपनी भी शामिल है। इसके साथ ही आईआईएम कोलकाता ने श्रीती की कंपनी में एक प्रतिशत शेयर के लिए 30 लाख निवेश की स्वीकृति दी है।

क्या है आपकी कहानी ज़िद्द की ? हमें बताएँ   +91-8448983000