एवरेज स्टूडेंट की ज़िद्द ने बनाया GM !
  • December 27.2018

  • SHRI PRAKASH

मेहनत करने वालो कि कभी हार नहीं होती ,मेहनत से हर मुकाम तक पहुंचा जा सकता है।ऐसी ही मेहनती वयक्ति श्री प्रकाश कि है ये कहानी।

एक प्रेरणा तुम्हारी ज़िन्दगी बदल सकती है यह मैंने बस सुना था पर कभी यह सोचा भी नहीं था कि ये मेरे साथ भी होगा।यह उस वक़्त की बात है जब मैं स्कूल मै पढता था। मैं हमेशा से पढाई लिखाई मै एक एवरेज स्टूडेंट रहा था। मैं जैसा था मैं वैसे ही खुश था, मुझे अपने आप से कोई शिकायत नहीं थी। परन्तु एक दिन मेरे करीबी रिश्तेदार मेरे घर आये , वह अपनी मेहनत व ज़िद्द से अपने आप को कामयाबी कि सीमा पर ले गए थे ,व एक बहुत बड़ी कंपनी मै बहुत उच्चे पद पर थे। उन्हें देखकर मैं बहुत प्रोत्साहित हुआ और मैंने ज़िद्द ठान ली कि अब मुझे भी बड़ा इंसान बनना है अपने उन् रिश्तेदार की तरह।

मेरे कुछ कर गुजरने कि ज़िद्द ने परिश्रम करना सिखाया। मेरे अंदर ज़िद्द कि आग लग गयी थी, मुझे अब बस सफलता चाहिए थी ,और सफलता पाने के लिए मै कठिन से कठिन चटान चढ़ने के लिए भी तैयार था। मैंने स्कूल मै पढाई मे और ध्यान लगाना शुरू किया जिसका नतीजा ये हुआ की मे अपनी कक्षा मै दूसरी पदवी पर आया।इसके आधार पर मुझे GIC कॉलेज मै एडमिशन मिला,जो उस वक़्त का काफी प्रसिद्ध कॉलेज था। उसके बाद मैंने मोती लाल इंजीनियरिंग कॉलेज से अपनी बी.टेक करी ,सिविल इंजीनियरिंग मे चारो साल प्रथम आया।

कड़ी मेहनत से मेरी NHPC कंपनी मैं नौकरी लगी। 36 साल नौकरी करने बाद, पिछले साल ही मै रिटायर हुआ हूँ। जिंदगी मे कुछ पाने कि तथा कुछ कर गुजरने की ज़िद्द ने मुझे प्रेरित किया ,ऐसी ज़िद्द को सलाम जिसके द्वारा मैंने सफलताओं कि चोटी छू ली।

क्या है आपकी कहानी ज़िद्द की ? हमें बताएँ   +91-8448983000